Thursday, March 10, 2011

4 पीढि़यों में पहली बार ठाकरे परिवार में हो रहा शराब का कारोबार

मुंबई. शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे के पोते पर बार में लड़कियों से अश्‍लील हरकत करवाने के आरोप में मुकदमा दर्ज हुआ है। इसके बाद यह परिवार एक बार फिर सुर्खियों में है। वैसे अब तक यह परिवार राजनीतिक बयानबाजी या पारिवारिक मतभेद के कारण ही सुर्खियों में रहता था, लेकिन इस बार चौथी पीढ़ी के काले कारनामे के कारण किरकिरी हो रही है। ऐसा शायद पहली बार हुआ है। इस परिवार पर एक नजर:

मुंबई में ठाकरे परिवार की 4 पीढि़यां

पहली पीढ़ी केशव सीताराम ठाकरे: बंबई (अब मुंबई) से ठाकरे परिवार का नाम केशव सीताराम ठाकरे (प्रबोधंकर ठाकरे) के आगमन के साथ जुड़ा। सीताराम का परिवार मध्‍यवर्गीय था। लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनकी अच्‍छी पहचान थी। उन्‍होंने संयुक्‍त महाराष्‍ट्र के लिए जोरदार आंदोलन चलाया और अपनी नेतृत्‍व क्षमता का लोहा मनवाया। इसमें उनके दोनों बेटे (बाल ठाकरे और श्रीकांत ठाकरे) भी अपने कार्टून और लेखों के जरिए उनकी मदद करते थे।

दूसरी पीढ़ीबाल ठाकरे: बाल ठाकरे ने 1950 के दशक में बंबई में फ्री प्रेस जर्नल में बतौर कार्टूनिस्‍ट करियर शुरू किया। 1960 में उन्‍होंने भाई श्रीकांत (राज ठाकरे के पिता) के साथ मिल कर कार्टून की साप्‍ताहिक पत्रिका ‘मार्मिक’ शुरू की। कुछ साल बाद वह राजनीति में सक्रिय हो गए और बाकायदा पार्टी बना कर राजनीति में उतरे। उन्‍होंने अपनी छवि महाराष्‍ट्र के गौरव के रक्षक और स्‍थानीय लोगों के हक की लड़ाई लड़ने वाले नेता की बनाई। अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्‍होंने पार्टी का मुख पत्र ‘सामना’ भी निकाला और उसके संपादक बने।

2008 में हिंदी भाषी, खास कर बिहार और उत्‍तर प्रदेश के लोगों के प्रति भड़काऊ भाषण देकर वह काफी विवादों में घिरे। उनकी दलील थी कि मुंबई में बिहार और यूपी के लोगों की बढ़ती संख्‍या से मराठियों को रोजगार के संकट से जूझना पड़ रहा है। उन्‍होंने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन और मुंबई के पुलिस कमिश्‍नर रहे एम एन सिंह को भी नहीं बख्‍शा था जो उत्‍तर प्रदेश के मूल निवासी हैं। श्रीकांत ठाकरे: बाल ठाकरे के भाई श्रीकांत कलाकार थे। वह कार्टून भी बनाते और फिल्‍मों के लिए संगीत भी लिखते थे। उन्‍होंने मराठी का अपना पहला गीत मुहम्‍मद रफी से गवाया था। किडनी की बीमारी के चलते 71 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई। संगीतकार, कार्टूनिस्‍ट और उर्दू के अच्‍छे जानकार श्रीकांत ठाकरे का राजनीति से कोई लगाव नहीं था। उन्‍होंने ऑल इंडिया रेडियो के लिए भी काम किया था।

तीसरी पीढ़ी बाल ठाकरे के बेटे: बाल ठाकरे की शादी मीना से हुई और उनके तीन बेटे हुए- बिंदु माधव, जयदेव और उद्धव। माधव फिल्‍म निर्माण से जुड़े थे। उन्‍होंने 'अग्निपरीक्षा' जैसी कामयाब फिल्‍म बनाई थी। 20 अप्रैल, 1996 को सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई। वह पिता की रैली में भाग लेने जा रहे थे। मुंबई-पुणे हाईवे पर हुए इस हादसे में उनकी पत्‍नी, बेटी और बॉडीगार्ड घायल हो गए थे।

जयदेव ठाकरे का पत्‍नी स्मिता ठाकरे से तलाक हो चुका है। जयदेव ठाकरे ने वैचारिक मतभेद के चलते 1995 में अपने पिता बाल ठाकरे से नाता तोड़ लिया था जब शिव सेना-भाजपा की गठबंधन वाली सरकार महाराष्‍ट्र में सत्‍ता में थी। उन्‍होंने इसके बाद राजनीति से पूरी तरह नाता तोड़ लिया था। स्मिता ने ‘कैसे कहें’ (2007), ‘सैंडविच’ (2006) और ‘हसीना में मान जाएगी’ (1999) जैसी फिल्‍मों का निर्माण किया है। स्मिता को एक बेटा भी है जिसका नाम राहुल है। पिछले दिनों स्मिता के कांग्रेस शामिल होने की खबरें आई थीं। स्मिता मुक्ति फाउंडेशन नाम से एक चैरिटेबल ट्रस्‍ट भी चलाती हैं जिसकी स्‍थापना 1997 में की गई थी।

बाल ठाकरे के सबसे छोटे बेटे उद्धव फिलहाल पिता की सियासी विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं। वह शिव सेना के कार्यकारी अध्‍यक्ष हैं। वन्‍य जीवों के प्रति खासी दिलचस्‍पी रखने वाले उद्धव एक कुशल फोटोग्राफर भी हैं और उनके द्वारा खींची गई तस्‍वीरों की समय-समय पर प्रदर्शनी भी लगती है। कभी चाचा बाल ठाकरे के करीबी रहे राज ठाकरे ने कई साल पहले अपनी अलग पार्टी (मनसे) बना ली है। मराठी कायस्‍थ परिवार में जन्‍मे राज ठाकरे की मां कुंदा ठाकरे बाल ठाकरे की पत्‍नी मीना ठाकरे की सगी बहन हैं। राज ठाकरे की शादी शर्मिला ठाकरे से हुई है जो मशहूर मराठी थियेटर/फिल्‍म अभिनेता, निर्माता-निर्देशक मोहन वाघ की पु‍त्री हैं।

चौथी पीढ़ी ठाकरे परिवार की चौथी पीढ़ी के जिस चिराग से परिवार की बदनामी हुई है उनका नाम निहार है। वह बाल ठाकरे के सबसे बड़े बेटे बिंदु की संतान हैं। निहार कानून में स्‍नातक हैं और उन्‍होंने एक सॉलिसिटर फर्म में इंटर्नशिप भी किया है। बताया जा रहा है कि निहार ही उस संगीत बार और रेस्‍टोरेंट के मालिक हैं, जहां मंगलवार की रात छापामारी कर पुलिस ने लड़कियों को गिरफ्तार किया। इस बार पर मार्च 2007 में भी पुलिस ने छापा मारा था। उस वक्‍त 17 बार गर्ल्‍स को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ बॉम्‍बे पुलिस एक्‍ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था।जयदेव और उनकी पूर्व पत्‍नी स्मिता का बेटा राहुल है, जबकि उद्धव-रश्मि का एक बेटा आदित्‍य ठाकरे है। आदित्‍य कविता लिखने में दिलचस्‍पी रखते हैं और मई 2007 में उनकी कविताओं का संग्रह ‘ह्वाइट एंड ब्‍लैक’ प्रकाशित हुआ था। राज ठाकरे को भी एक बेटा है जिसका नाम अमित है।

No comments:

Post a Comment